3 तरीके से पता करें गाड़ी किसके नाम है?

गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें, बाइक नंबर से मालिक का नाम, गाडी के नम्बर से पता करे, RTO रजिस्ट्रेशन नंबर सर्च, बाइक नंबर चेक online

कार हो बाइक ये दोनों ही चीजें हमारे जीवन का एक अहम् हिस्सा बन चुका है। बिना इनके आज के समय में सिर्फ और सिर्फ कठिनाई का ही सामना करना पड़ता है। जब हम कोई सेकंड हैण्ड गाड़ी खरीदना चाहते है तो हमें बहुत सारी बातों की जानकरी का होना बहुत जरुरी है।

हम जब भी कोई सेकंड हैण्ड गाड़ी खरीदना चाहते तो सबसे पहले हमें यह जानना जरुरी हो जाता है कि हम जो गाड़ी खरीदने जा रहे है उसका मालिक कौन है, कहीं यह गाड़ी चोरी की तो नहीं है, इसका मॉडल कितना पुराना है इत्यादि इत्यादि।

आज इन्टरनेट की मदद से यह सब बहुत ही आसान हो चूका है हम सिर्फ एक क्लिक में ही आज in सब चीजों की जानकारी का पता लगा सकते है।

गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें (Gadi kiske name hai kaise pata kare)?

यदि आप कोई सेकंड हैंड कार या बाइक खरीदना चाहते है और गाड़ी खरीदने से पहले गाड़ी के नंबर से पता लगाना चाहते है की गाड़ी किसके नाम है तो इसके तीन तरीके मौजूद है जिनकी मदद से आप बिना RTO ऑफिस जाये गाड़ी किसके नाम है बड़ी ही आसानी से पता लगा सकते है।

गाड़ी मालिक का पता लगाने के कई कारण हो सकते है। मान लीजिये आपके साथ या आपके सामने किसी का एक्सीडेंट हो गया है और आपने गाड़ी का नंबर नोट कर लिया है, आप चाहते है कि बिना RTO ऑफिस जाये गाड़ी का मालिक कौन है या गाड़ी किसके नाम पर है यह जानकारी लेना चाहते है तो आज के लेख में मैं आपको तीन तरीकों से गाड़ी किसके नाम है और गाड़ी मालिक कौन है इसका पता कैसे करे इसके बारे में बताने वाला हूँ।

गाड़ी किसके नाम है पता करने के तीन तरीके:

कार बाइक के नंबर से गाड़ी किसके नाम है पर यह पता लगाना बहुत ही आसान है। यहाँ पर यह पता लगाने के तीन तरीके निम्न प्रकार से है।

  1. परिवहन विभाग की वेबसाइट द्वारा गाड़ी किसके नाम पर है पता लगाना
  2. RTO Vehicle information App द्वारा
  3. RTO के नंबर पर SMS करके

परिवहन विभाग की वेबसाइट द्वारा गाड़ी किसके नाम पर है पता लगाना

गाड़ी किसके नाम पर यह पता लगाने के लिए आप परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ आपको RC स्टेटस का एक विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा जिसमे आपको गाड़ी का नंबर डालना होगा फिर कैप्त्चा कोड भर कर चेक स्टेटस पर क्लिक करना होगा।

gadi kiske name hai

आप जैसे ही यह प्रोसेस पूरा करता है आपको गाड़ी से सम्बंधित जैसे गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, गाड़ी के मालिक का नाम, गाड़ी की रजिस्ट्रेशन डेट, गाड़ी का क्लास या टाइम, फ्यूल टाइप, मैन्युफैक्चर और मॉडल का नाम, फिटनेस या रजिस्ट्रेशन एक्सपायरी डेट, रोड टैक्स डीटेल्स, इंश्योरेंस एक्सपायरी डेट, पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट एक्सपायरी डेट, चेचिस और इंजन नंबर, एमिशन नॉर्म्स डिटेल, स्टेटस ऑफ रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट इत्यादि की जानकरी मिल जाएगी।

परिवहन विभाग की वेबसाइट का लिंक https://parivahan.gov.in आप चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करके परिवहन की वेबसाइट ओपन कर सकते है या फिर इस पर क्लिक करके सीधे RC Status चेक कर सकते है।

RTO Vehicle information App द्वारा गाड़ी किसके नाम पर है पता लगाना

RTO Vehicle information App परिवहन विभाग की ऑफिसियल एप है जिसकी मदद से आप किसी भी गाड़ी नंबर से गाड़ी किसके नाम पर है पता लगा सकते है। इस एप की मदद से आपको गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, गाड़ी के मालिक का नाम, गाड़ी की रजिस्ट्रेशन डेट, गाड़ी का क्लास या टाइम, फ्यूल टाइप, मैन्युफैक्चर और मॉडल का नाम, फिटनेस या रजिस्ट्रेशन एक्सपायरी डेट, रोड टैक्स डीटेल्स, इंश्योरेंस एक्सपायरी डेट, पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट एक्सपायरी डेट, चेचिस और इंजन नंबर, एमिशन नॉर्म्स डिटेल, स्टेटस ऑफ रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट इत्यादि की जानकरी मिल जाएगी।

RTO Vehicle information App

RTO Vehicle information App को download करने के लिए आपको google प्ले स्टोर पर जाना होगा जहाँ आपको RTO Vehicle information लिख कर एप को सर्च करना है।

  • इंस्टॉल करना कर के ओपन कर लेना है।
  • ऐप को खोलने के बाद आपको सबसे पहले भाषा चुनने को कहा जाएगा।
  • आपको अपनी सहुलियत के हिसाब से भाषा को चुनना है।
  • भाषा चुनने के बाद आपके सामने काई विकल्प आएंगे।
  • आपको RC Status के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक फॉर्म का पेज खुल जायेगा।
  • जिसमे आपको सबसे पहले गाडी का नंबर डालना है।
  • फिर कैप्त्चा कोड को भरकर चेक स्टेटस पर क्लिक करना है।
  • आप जैसे ही प्रोसेस को पूरा करेगे आपको गाड़ी किसके नाम पर है की जानकारी मिल जाएगी।

यदि आप बिना एप स्टोर जाये से इंस्टाल करना चाहते है है तो Download पर क्लिक करे।

RTO के नंबर पर SMS करके गाड़ी किसके नाम है पता लगाना:

मान लीजिये आपके पास इन्टरनेट नहीं है या फिर स्मार्टफ़ोन नहीं है तो RTO के नंबर पर एक sms करके भी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। परिवहन विभाग द्वारा जारी नंबर 7738299899 है जिसपर आप एक sms करके गाड़ी किसके नाम पर की जानकारी ले सकते है।

  1. अपने मोबाइल में sms बॉक्स ओपन करे।
  2. बड़े अक्षरों में टाइप करे VAHAN स्पेस गाड़ी नंबर
  3. 7738299899 पर भेज दे.

Ex.

VAHAN UP36DK1234 फिर इसे आपको 7738299899 नंबर पर भेजना होगा औरगड़ी किसके नाम पर इसकी जानकारी आपको एसएमएस द्वारा मिल जाएगी।

Note: परिवहन विभाग आपसे इसका कोई शुल्क नहीं लेगा. लेकिन मेसेज करने का शुल्क आपकी टेलिकॉम कंपनी नार्मल दरों से लेंगी जो 1 रूपये से लेकर 1.5 रुपया हो सकता है.

FAQ

गाड़ी किस नाम से है कैसे पता करें?

गाड़ी किसके नाम है तीन तरीको से पता किया जा सकता है। RTO Vehicle information App की मदद से, परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर या RTO के नंबर पर SMS करके

बाइक नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करे?

बाइक नंबर से मालिक का नाम पता करने के लिए आपको परिवहन विभाग की वेबसाइट या एप्लीकेशन की मदद लेनी पड़ेगी।

परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

www.parivahan.gov.in परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट है.

इस लेख में गाड़ी किसके नाम पर है जानने के तीन तरीके बताये गए है. आप गाड़ी के नंबर से गाड़ी मालिक का पता कैसे लगाए वो भी आर टी ओ ऑफिस जाये, तो आप तीनो में से किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर गाड़ी मालिक के बारे में जान सकते है।

दोस्तों अगर आप किसी अनजान व्यक्ति से कोई सेकंड हैंड गाड़ी खरीद रहे है तो आपको गाड़ी नंबर उसकी जानकारी जरूर निकल लेनी चाहिए क्यूंकि यह किसी भी सेकंड हैंड गाड़ी खरीदने से पहले जानना जरुरी होता है कहीं गाड़ी चोरी की तो नहीं है.